बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश की टीम ने अफगानिस्तान की टीम को 546 रनों के विशाल अंतर से शिकस्त दी। यह बांग्लादेश की टेस्ट इतिहास की सबसे बडी जीत रही जबकि टेस्ट इतिहास की तीसरी बड़ी जीत रही। इस मुकाबले में बांग्लादेश के बल्लेबाज शातों को दोनों पारियों में शतक के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

शांतो ने लगाया शतक

मैच में बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 382 रन बनाए थे। बांग्लादेश की ओर से नजमुल हसन संतो ने शतक लगाए था और 146 रनों की शतकीय पारी खेली थी। उनके अलावा एम जाॅय ने अर्धशतकीय पारी लगाते हुए 76 रन बनाए थे।

इसके बाद जवाब में अफगानिस्तान की पहली पारी 146 रनों पर सिमट गई। टीम की ओर से कोई भी अर्धशतक भी नहीं लगा सका। टीम की ओर से अफसर जजई सर्वाधिक 46 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश ने पहली पारी के आधार पर 236 रनों की बड़ी बढत हासिल की।

सबसे बड़ी जीत हासिल की

इसके बाद बांग्लादेश ने दूसरी पारी में एक बार फिर धमाकेदार बल्लेबाजी की और 4 विकेट खोकर 425 रन बनाकर घोषित कर दी। टीम की ओर से शांत ने एक बार फिर शतक लगाया और 124 रन बनाए। उनके अलावा मोमिनुल हक ने भी शानदार शतक लगाया। वे अंत तक 121 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके बाद बांग्लादेश की टीम ने दूसरी पारी में 661 रनों का लक्ष्य दिया।

जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम महज 115 रनों पर ही सिमट गई। टीम की ओर से केवल रहमत शाह ने 30 रन बनाए। उनके अलावा कोई बल्लेबाज नहीं चल सका। जबकि बांग्लादेश की ओर से तस्कीन अहमद ने सर्वाधिक 4 विकेट हासिल किए। इसके बाद बांग्लादेश ने 546 रनों की विशाल जीत हासिल की।

टेस्ट इतिहास की सबसे बडी जीत

1.इंग्लैंड ने साल 1928 में ऑस्ट्रेलिया को 675 रनों से हराया था। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत मानी जाती है। यह रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है।

2.1928 में मिली हार का बदला ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड से 1934 में लिया था। जब ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को टेस्ट में 562 रनों के बड़े अंतर से हराया था। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जीत है।

3.वहीं आज बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 546 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है। जिसके बाद यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत बन गई है।

4.1911 में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 530 रनों के बड़े अंतर से हराया था। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की चौथी सबसे बड़ी जीत है।

5.2018 में साउथ अफ्रीका की टीम ने भी 1911 की हार का बदला कंगारूओं से लिया था। तब साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 492 रनों से हराया था। जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पांचवीं सबसे बड़ी जीत है।

ALSO READ:वेस्टइंडीज दौरे पर BCCI ने तैयार किया एशिया कप और विश्वकप के लिए विकेटकीपर, पंत का काटेगा पत्ता