आईसीसी वनडे विश्वकप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल आज कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान में ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका का महामुकाबला खेला गया. इस मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का चुनाव किया और ये फैसला गलत साबित हुआ. और साउथ अफ्रीका टीम महज 212 रन बना सकी. जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया को यह लक्ष्य बहुत आसानी से नहीं लेकिन 3 विकेट से जीत हासिल की और विश्वकप 2023 के फाइनल में जगह बना पायी.

बल्लेबाजी से हारी साउथ अफ्रीका

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की तरफ से जैसे तैसे डेविड मिलर ने दबाव भरी परिस्थितियों में खेली गई 101 रन शतकीय पारी खेली. जबकि उनके शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (03), तेम्बा बावुमा (शून्य), रासी वान डर डुसेन (06) और ऐडन मार्करम (10) 12 ओवर में पवेलियन पहुंच गए जिससे उसका स्कोर चार विकेट पर 24 रन था. ऐसे में साउथ अफ्रीका बल्लेबाजी में चोकर्स साबित हुई और किसी तरह से 212 रन बना सकी.

ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, फाइनल में किया प्रवेश

213 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया  को डेविड वॉर्नर (David Warner) और ट्रेविस हेड (Travis Head) की जोड़ी ने    अच्छी शुरुआत शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े. वॉर्नर 29 रन बनाकर आउट हुए वहीं ट्रेविस हेड ने 48 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली. स्टीव स्मिथ 30 रन बनाकर आउट हुए. मिचेल मार्श खाता भी नहीं खोल सके. ग्लेन मैक्सवेल एक रन बनाकर आउट हुए. जोश इंग्लिस 28 रन रन बनाकर पवेलियन लौटे. पैट कमिंस और स्टार्क ने अंत तक खेल ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई. और ऑस्ट्रेलिया ने आठवी बार विश्वकप के फाइनल में प्रवेश किया.

ALSO READ:IND vs NZ, STATS: सेमीफाइनल में बम्पर जीत के बाद आज के मैच में बने 19 महारिकार्ड्स, शमी-कोहली ने लगायी रिकार्ड्स की झड़ी