World Cup 2023

इस साल सितम्बर में ASIA CUP 2023 खेला जाना है। इस टूर्नामेंट को लेकर उलटी गिनती शुरू हो गयी हैं। टूर्नामेंट पहले पाकिस्तान में खेला जाना था लेकिन भारत की आपत्ति के बाद अब यह टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्री लंका में खेला जायेगा, जहां शुरू के 4 मैच पाकिस्तान में खेले जबकि टूर्नामेंट के आगे सभी मैच श्रीलंका में ही खेले जायेगे। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की टीमें 3 बार आमने सामने हो सकती है। इस टूर्नामेंट का शेड्यूल जल्द ही आ सकता है।

इस तारीख को होगा भारत-पाक का मैच

इस बार ASIA CUP 2023 वर्ल्ड कप के आयोजन के कारण एक दिवसीय फॉर्मेट में खेला जायेगा। यह वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों को देखते हुए ये टूर्नामेंट सभी टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है। इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच कम से कम 3 भिड़ंत हो सकती है। दोनों टीमों को एक ही ग्रुप में रखा गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ASIA CUP 2023का ड्राफ्ट शेड्यूल सभी टीमों को भेजा जा चुका है। इस ड्राफ्ट शेड्यूल के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच लीग स्टेज में खेला जाना वाला मैच 3 सितंबर को हो सकता है। इस मैच की मेजबानी श्रीलंका के दांबुला को मिल सकती है।

वही अब इस टूर्नामेंट के शुरुआती मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे और बाकी मैच श्रीलंका में होंगे. टूर्नामेंट के सिर्फ 4 मैच ही पाकिस्तान की मेजबानी में होंगे. फाइनल समेत बाकी 9 मैच श्रीलंका की मेजबानी में खेले जाएंगे. टीम इंडिया अपने सभी मैच श्रीलंका में ही खेलेगी।

6 टीमें लेगी हिस्सा

वही आपको बता दे कि ASIA CUP 2023 में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की टीमें हिस्सा लेगी। नेपाल की टीम पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आएगी। इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा। लीग स्टेज, सुपर-4 और फाइनल मिलकर कुल 13 मुकाबले खेले जाएंगे। भारत, पाकिस्तान और नेपाल की टीमें एक ग्रुप में रखी गईं हैं, वहीं दूसरे ग्रुप में गत चैंपियन श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश है।

वही इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम इंडिया रही है। जिन्होंने इस सबसे ज्यादा 7 बार टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम किया है। वही भारत के बाद श्री लंका ने सबसे ज्यादा 5 बार टूर्नामेंट जीता है। पिछले साल भी श्री लंका की टीम ही एशिया चैंपियन बनी थी।

ALSO READ:विश्वकप 2023 से बाहर होने के बाद कप्तान ने किया बड़ा फैसला, तुरंत छोड़ा टीम की कप्तानी, अब यह खिलाड़ी बना नया कप्तान