इस साल के अंत में भारत में विश्व कप का आयोजन होना है, विश्व कप के लिए भारतीय टीम ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। टीम के अधिकांश खिलाड़ी विश्वकप की तैयारियों में जुटे हुए हैं लेकिन इस विश्वकप के पहले भारत के कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में ऐसे ही चार भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो विश्वकप के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

1. दिनेश कार्तिक

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक पिछले काफी समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं, उन्होंने साल 2022 विश्व टी-20 विश्व कप में अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था। इसके बाद से वह भारतीय टीम से बाहर चल रहा है, अब उनकी उम्र भी करीब 38 साल के लगभग हो गई है, जिसके कारण से जल्द ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

2. उमेश यादव

बीते दिनों विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया था। जिसके कारण उन्हें आगामी वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज की टीम से बाहर कर दिया गया है। अब उमेश यादव के परफॉर्मेंस को देखते हुए टीम में दोबारा मौका मिलना काफी मुश्किल लग रहा है। उमेश यादव की उम्र भी लगभग 35 साल के करीब हो चुकी है। अब उनके प्रदर्शन को देखकर लगता है कि वह भी विश्वकप शुरू होने के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

3. केदार जाधव

साल 2018 में भारतीय टीम को एशिया चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आलराउंडर केदार जाधव पिछले काफी लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उनका प्रदर्शन पिछले का कुछ दिनों में काफी फीका रहा है। जिसके कारण उन्हें भारतीय टीम में नहीं चुना जा रहा है। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि वे इस साल विश्वकप शुरू होने से पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

4.शिखर धवन

भारतीय टीम के दिग्गज ओपनर शिखर धवन अपने खराब प्रदर्शन के कारण इस समय भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने अपना आखिरी एकदिवसीय मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ दिसंबर 2022 में खेला था। उसके बाद से वें भारतीय टीम से बाहर हैं, शुभमन गिल के हाल ही के प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगता है कि उन्हें दोबारा मौका मिलना भी काफी मुश्किल है कारण इस साल विश्वकप के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

ALSO READ:‘विश्व कप में टीम इंडिया पर पाकिस्तान का पड़ला भारी…’ हरभजन सिंह ने किया बड़ा दावा, कहा- सारा दबाव भारत के ऊपर