भारतीय टीम

12 साल के बाद भारत में एक बार फिर विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है। इस विश्व कप का आगाज 5 अक्टूबर से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। यह विश्वकप भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। भारतीय टीम इस विश्व कप को जीतकर 10 साल के आईसीसी टूर्नामेंट के सूखे को खत्म करना चाहेगी लेकिन भारतीय टीम में अब भी ऐसी कई खामियां हैं जो भारतीय टीम को एक बार फिर नाॅकआउट से बाहर कर सकती हैं। आइए जानते हैं, ऐसी ही तीन खामियों के बारे में जिसके कारण भारतीय टीम इस बार भी सेमीफाइनल से बाहर हो सकती है।

1. खिलाड़ियों के प्रदर्शन निरंतरता में कमी

भारतीय टीम के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं चाहे फिर बल्लेबाजी में विराट कोहली रोहित शर्मा शुभमन गिल या फिर गेंदबाजी में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह यूज़वेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे धाकड़ खिलाड़ी हो लेकिन इन सभी खिलाड़ियों की एक सबसे बड़ी कमजोरी है। वह कमजोरी है, निरंतरता की कमी। जिसके कारण भारतीय टीम कई बार मात खा जाती है, अगर इस बार भी भारतीय टीम अपनी इस कमी को दूर नहीं कर पाती है तो टीम एक बार फिर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से बाहर हो सकती है।

2.नाॅकआउट में खराब प्रदर्शन

भारतीय टीम पिछले कुछ सालों से आईसीसी टूर्नामेंट के लीग स्टेज मुकाबले में धमाकेदार प्रदर्शन कर रही है लेकिन टीम लगातार नाॅकआउट मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए रही है। जिसके कारण टीम लगभग हर बार नाॅकआउट से बाहर हो रही है। टीम 2017 के चैम्पियंस ट्रॉफी में फ़ाइनल में बाहर हुई। 2019 के वनडे विश्व कप में रोहित ने 5 शतक जड़े, फिर भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में बाहर हुई। इसके बाद 2021 का टेस्ट चैम्पियनशिप हो, टी20 विश्व कप 2022 हो या 2023 का टेस्ट चैम्पियनशिप हो। हर बार खिलाड़ियों के नॉकआउट मैच में फेल होने से टीम इंडिया बाहर हुई है।

3. चोटिल खिलाड़ियों की समस्या

इस समय भारतीय क्रिकेट टीम चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही है। पिछले काफी लंबे समय से भारत के प्रमुख खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर सहित कई खिलाड़ी चोट के कारण मैदान से दूरी बनाए रखे हैं। यदि भारतीय टीम को इस साल विश्व कप जीतना है तो इन चोटिल खिलाड़ियों को जल्द ही मैदान पर वापसी करनी होगी साथ ही भारत को इस समस्या से भी निपटने का तरीका ढूंढना होगा। तभी भारतीय टीम विश्व चैंपियन बनने में कामयाब हो पाएगी।

ALSO READ:विश्व कप के पहले कप्तान रोहित ने लिया बड़ा फैसला, इन 2 मैच विनर खिलाड़ियों को टीम में दिलाएंगे जगह