USA-CRICKET-TEAM

भारतीय क्रिकेट टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुके हैं। इतना ज्यादा है कि लोग उनको हर बार देखना पसंद करते हैं लेकिन कई बार उनको खेलने का मौका नहीं मिल पाता। आज हम भारत के कई ऐसे खिलाड़ियों की बात करेंगे जो अन्य मुल्कों में अपने टैलेंट को दिखा रहे हैं। बता दे कि भारतीय टीम में ऐसे खिलाड़ी शामिल है, जिन्होंने अपना क्रिकेट भारत से खेलना शुरू किया था। लेकिन बाद में अलग देश से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शामिल हुए।

सौरभ नेत्रावलकर

साल 2010 में भारत के लिए अंडर-19 खेलने वाले सौरभ नेत्रावलकर ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत में पैदा हुए। लेकिन उन्होंने बाद में दूसरे देश में जाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला शुरू कर दिया। सौरभ एक तेज गेंदबाज रहे। उन्होंने साल 2010 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। इसके बाद वह यूएस गए और अपनी बाकी की पढ़ाई भी पूरी की। उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए भारत वापसी की।

बता दें कि साल 2013-2014 में मुंबई के लिए रणजी में अपना डेब्यू किया। लेकिन उनको जब ज्यादा मौके नहीं मिले तो वह अमेरिका की तरफ मुड़ गए।

READ MORE:CSK : महेंद्र सिंह धोनी के बाहर होते ही जडेजा नही यह खिलाड़ी होगा टीम का नया कप्तान, आईपीएल 2024 में ऐसी होगी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम

इब्राहिम खलील

भारत में पैदा हुए इब्राहिम खलील की बात करें तो साल 2007-2008 में एक प्राइवेट लीग शुरू की थी। इस लीग में इब्राहिम ने हैदराबाद की तरफ से खेलकर टीम को जिताया था। बीसीसीआई ने इस लीग को बैन कर दिया। बीसीसीआई के लीग पर पाबंदी लगाने के बाद उसमें युवा भारतीय खिलाड़ियों को वापसी का मौका दिया गया और इब्राहिम खलील ने घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए वापस आए। उस दौरान उन्होंने हैदराबाद की ओर से खेलते हुए असम के खिलाफ अपना अच्छा प्रदर्शन किया। इब्राहिम खलील ने मैच में सबसे ज्यादा डिस्मिसल करने वाले विकेटकीपर का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस दौरान उन्होंने 11 कैच और 3 स्टंपिंग की थी।

तिमिल पटेल

तिमिल पटेल की बात करें तो उन्होंने स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर अपनी अच्छी भूमिका निभाई। साल 2003 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने अपना अच्छा प्रदर्शन किया। साल 2002 से 2009 तक के बीच 23 की औसत से उन्होंने 1169 रन बनाए थें। वही 38 की औसत से 72 विकेट भी अपने नाम किए। भारतीय टीम में अधिक मौके ना मिलने के बाद उन्होंने यूएस की तरफ अपना रुख किया और यूएसए के टीम का हिस्सा भी बने।

READ MORE : IND vs IRE: आयरलैंड दौरे पर जाएगी भारत की B टीम, ऋतुराज गायकवाड़ कप्तान, तो 11 में इतने खिलाड़ियों को मिलेगा पहली बार मौका