सूर्यकुमार

IND vs SL 2ed T20: भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच आज पल्लेकेले के पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया है. जहां भारतीय टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट गंवाकर 161 रन ही बना सकी है. और भारतीय टीम को 162 रनों का लक्ष्य मिला, लेकिन दूसरी पारी के सिर्फ 3 गेंद डाले गये उसके बाद ही बारिश ने मैच में खलल डाल दी, जिसकी वजह से मैच 20 ओवर के बजाय 8 ओवर का कर दिया गया और DLS मेथड से भारतीय टीम को 78 रनों का लक्ष्य दिया गया, जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर मैच के साथ सीरीज भी अपने नाम कर लिया.

श्रीलंका शानदार शुरुआत के बाद लड़खड़ाई

पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका टीम के लिए आज पारी की शुरुआत पथुम निशांका और कुसल मेंडिस ने किया. हालांकि अर्शदीप सिंह ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर कुसल मेंडिस को 10 रन पर ही आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद पथुम निशंका और नये बल्लेबाज कुसल परेरा के बीच दुसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी हुई.

इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने 10वे ओवर में पथुम निशांका को आउट करके तोड़ा. पथुम निशांका ने 32 रनों की पारी खेली, तो वहीं इसके बाद आने वाले आलराउंडर खिलाड़ी कामिन्दु मेंडिस (Kamindu Mendis) ने 26 रनों ही बना सके. इसके अलावा कप्तान असलंका के बल्ले से मात्र 14 रन निकले.

कुसल परेरा ने एक छोर से 34 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली, बाकी कोई दूसरा बल्लेबाज खास नहीं कर सका और भारतीय गेंदबाजों के सामने अपने घुटने टेक दिए. शुरुआती 4 बल्लेबाजों की बदौलत श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए.

वही भारत की तरफ से रवि बिश्नोई को 3 विकेट तो हार्दिक पंड्या, अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल को 2-2 विकेट मिले. इस मैच में रियान पराग और सिराज के हाथ एक भी विकेट नही लगा.

DLS मेथड से भारत को मिला 8 ओवरों में 78 रनों का लक्ष्य

भारतीय टीम जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो मात्र 3 गेंद ही श्रीलंका ने फेका लेकिन बारिश ने मैच को रोक दिया जिसके बाद DLS मेथड से भारत को 8 ओवर में 78 रन का लक्ष्य मिला. जैसे ही भारत अपना लक्ष्य हासिल करने उतरी तो पहला झटका संजू सैमसन के रूप में लगा. संजू अपना खाता खोले बिना पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गये. इसके बाद यशस्वी जायसवाल और कप्तान सूर्यकुमार यादव के बीच दूसरे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी हुई. तेजी से रन बना रहे सूर्यकुमार यादव को मतीशा पथिराना ने 26 रनों के स्कोर पर आउट किया.

इसके बाद आने वाले बल्लेबाज हार्दिक पंड्या और यशस्वी जायसवाल ने भारतीय पारी को संभाला, लेकिन इस साझेदारी में यशस्वी अभी सिर्फ 6 रन ही जोड़ सके थे, कि वानिंदु हसरंगा ने उन्हें कैच आउट करा उनकी पारी का अंत किया. यशस्वी जायसवाल ने 15 गेंदों में 30 रनों की पारी खेली.

इसके बाद हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत ने टीम इंडिया को संभाला. ऋषभ पंत जब बल्लेबाजी के लिए आए तो भारतीय टीम को 13 रनों की जरूरत थी. ऋषभ पंत ने आते ही 1 रन बनाकर स्ट्राइक रोटेट किया और हार्दिक पंड्या को दिया. हार्दिक पंड्या ने छक्का लगाकर मैच को भारत की झोली में डाल दिया.

अब अंतिम 12 गेंदों पर भारत को सिर्फ 6 रनों की जरूरत थी. ऋषभ पंत ने फिर 1 रन बनाकर स्ट्राइक हार्दिक पंड्या को सौंपी. इस बार हार्दिक पंड्या ने 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर मैच को बराबरी पर पहुंचा दिया. अब भारत को 10 गेंदों पर 1 रन की जरूरत थी और हार्दिक ने 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर फिर चौका लगाया और भारत को ये मैच 7 विकेट से जीता दिया.

इस दौरान ऋषभ पंत ने 2 रनों का योगदान दिया, तो हार्दिक पंड्या ने सिर्फ 9 गेंदों में 22 रन बनाए, जिसमे 3 चौके और 1 छक्का शामिल है.

ALSO READ : रोहित शर्मा ,विराट कोहली और एमएस धोनी नही, बल्कि यह है जसप्रीत बुमराह का पसंदीदा कप्तान, खुद बताया नाम

Rahul Mishra

Rahul Mishra - An ardent cricket fan, Rahul is covering cricket for last 3 years and has worked with news portal. His analytical skills reflect very well in match previews and reviews.