नगर निकाय चुनाव

उत्तर प्रदेश में जो नगर निकाय चुनाव होना है उसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा पदों के लिए मतपत्रों का अलग-अलग रंग निर्धारित किया गया है. इसमें नगर पालिका परिषद अध्यक्ष का मतपत्र हरा व नगर पंचायत अध्यक्ष का मतपत्र सफेद रंग का होगा. वही नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के सदस्यों का मतपत्र गुलाबी रंग का होगा. इससे मतदाताओं को मत पत्र को समझने और मतदान करने में आसानी होगी जिस वजह से यह फैसला लिया गया है.

चुनाव प्रचार के लिए 1 महीने से भी कम है समय

दरअसल जिले में पहले चरण में ही निकाय चुनाव हो रहा है और 11 अप्रैल से ही नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. 4 मई को मतदान भी हो जाएगा. ऐसे में उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करने के लिए एक महीने से भी कम का समय मिल रहा है. उम्मीदवार नामांकन पत्रों को खरीदने और नामांकन करने के साथ ही चुनाव प्रचार में कूद पड़े हैं. इससे नगर पालिका परिषद महाराजगंज, नगर पालिका परिषद नौतनवा, नगर पंचायत आनंद नगर, नगर पंचायत चुनाव सोनौली, नगर पंचायत घुघली, नगर पंचायत परतावल, नगर पंचायत पनियारा, नगर पंचायत बृजमनगंज नगर, पंचायत चौक में अध्यक्ष व सदस्य पद के चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई है.

कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

आपको बता दें कि मतदान कराने के लिए मतदान से एक दिन पहले पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय पीठासीन अधिकारी को मतपत्र दिया जाएगा. इसमें मतदाताओं की संख्या के बराबर ही मतपत्र होगा. मतपत्र से मतदान कराने, मोड़ने, बैलट बॉक्स में डालने का प्रशिक्षण भी कर्मियों को दिया जाएगा ताकि सुचारू रूप से मतदान करें.

Read More : फर्नीचर की दुकान में छापेमारी के दौरान बरामद हुए सागौन के 35 चिरान, विभाग ने की फौरन कार्रवाई