भारत में इस साल के अंत में होने वाले विश्व कप के शेड्यूल की घोषणा कर दी गई है। टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। जहां इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होगी।

इसके बाद टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला भी 15 नवंबर को अहमदाबाद के ही नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के शुरू होने के पहले सभी टीमें दो-दो अभ्यास मैच खेलेगी। जिसकी घोषणा भी इस शेड्यूल के साथ ही कर दी गई।

गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में खेलेगा भारत

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप में अपने अभियान का आगाज 8 अक्टूबर को चेन्नई में करेगी। जहां भारतीय टीम 8 अक्टूबर को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ चेपाॅक स्टेडियम में भिड़ेगी। भारतीय टीम इस मैच के विश्व कप की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए दो अभ्यास मैच खेलेगी। जिसमें टीमें अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेगी।

जहां भारत अपना पहला वॉर्म अप मैच इंग्लैंड के खिलाफ 30 सितंबर को गुवाहटी में खेलेगा, वहीं 3 अक्टूबर को रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड क्वालीफायर्स-1 से तिरुवनंतपुरम में भिड़ेगी। यह दोनों मुकाबले भारत की विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहने वाले है।

9 अलग शहरों में खेलेगी भारतीय टीम

भारतीय टीम विश्व कप में 9 लीग मुकाबले खेलेगी। यह सभी 9 मुकाबले 9 अलग अलग शहरों के अलग अलग स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारतीय टीम वर्मा अप मुकाबलों को मिलाकर कुल 12 शहरों में मुकाबले खेलेगी। जो भारतीय टीम के लिए विश्व कप के दौरान थोड़ा चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है।

भारत का वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – 8 अक्टूबर, चेन्नई

भारत बनाम अफगानिस्तान – 11 अक्टूबर, दिल्ली

भारत बनाम पाकिस्तान 15 अक्टूबर, अहमदाबाद

भारत बनाम बांग्लादेश 19 अक्टूबर, पुणे

भारत बनाम न्यूजीलैंड – 22 अक्टूबर, धर्मशाला

भारत बनाम इंग्लैंड – 29 अक्टूबर, लखनऊ

भारत बनाम क्वालीफायर 2 नवंबर, मुंबई

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – 5 नवंबर, कोलकाता

भारत बनाम क्वालीफायर 11 नवंबर, बेंगलुरु

ALSO READ:उमेश यादव और पुजारा को वेस्टइंडीज दौरे पर न चुने जाने का वजह, बीसीसीआई अधिकारी ने बताया परफार्मेंस नही ये है असली कारण