ICC विश्व कप 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। टूर्नामेंट का आगाज 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के मुकाबले से होगा। जो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद भारतीय टीम पाकिस्तान के विरूध्द 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में ही भिडेगी। टूर्नामेंट के 48 मुकाबले 10 स्टेडियम में खेले जाएंगे।

फाइनल अहमदाबाद में खेला जाएगा

टूर्नामेंट में सभी टीमें राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत कुल 9 लीग मुकाबले खेलेंगी। इसके बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप-4 रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का करेंगी। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबलों का आयोजन कोलकाता और मुंबई के स्टेडियम में किया जाएगा। जबकि फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

वही ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज गत विजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले के साथ होगा। दोनों टीमों के बीच में यह मैच 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। मेजबान भारत टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के साथ करेगा। इसके बाद इस मेगा इवेंट का महामुकाबला 15 अक्तूबर को अहमदाबाद में भारत और पाकिस्तान के बीच में खेला जाएगा।

10 शहरों में खेले जाएंगे मुकाबले

भारत के 10 शहर विश्व कप के मुकाबलों की मेजबानी करेगें। जिसमें अहमदाबाद के अलावा दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, धर्मशाला, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में किया जाएगा। इस बार वनडे वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें से 8 टीमें मुख्य टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई कर चुकी हैं। जबकि 2 क्वालीफायर्स मुकाबले खेलने के बाद क्वालीफाई करेंगी।

भारत का वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – 8 अक्टूबर, चेन्नई

भारत बनाम अफगानिस्तान – 11 अक्टूबर, दिल्ली

भारत बनाम पाकिस्तान 15 अक्टूबर, अहमदाबाद

भारत बनाम बांग्लादेश 19 अक्टूबर, पुणे

भारत बनाम न्यूजीलैंड – 22 अक्टूबर, धर्मशाला

भारत बनाम इंग्लैंड – 29 अक्टूबर, लखनऊ

भारत बनाम क्वालीफायर 2 नवंबर, मुंबई

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका – 5 नवंबर, कोलकाता

भारत बनाम क्वालीफायर 11 नवंबर, बेंगलुरु

ALSO READ:ICC WORLD CUP क्वालीफायर में इन चार टीमों का सपना टूटा, क्वालीफायर में हुए बाहर