भारतीय क्रिकेट को दुनिया के सबसे समृध्द क्रिकेट बोर्ड में से एक माना जाता है। भारत के पास हुनरमंद क्रिकेटरों की भरमार है। लेकिन इनमें कुछ ही क्रिकेटर को भारत का नेतृत्व करने का मौका मिल पाता है। इनमें कुछ क्रिकेटर कुछ खास सुपरस्टार क्रिकेटरों के कारण ज्यादा समय तक नहीं खेल पाते हैं। हम आपको एक ऐसे ही क्रिकेटर के बारे में बताने वाले हैं।

जडेजा ने खायी जगह

दरअसल हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं। उस खिलाड़ी का नाम अक्षर पटेल है। जो पिछले काफी से भारतीय क्रिकेट में चर्चा का विषय बने हुए हैं। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज व स्पिन आलराउंडर है। अक्षर पटेल की श्रेणी काफी हद तक रवींद्र जडेजा जैसी ही है। यही कारण है कि उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिल पाते हैं।

पटेल ने साल 2012 में अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन इसके बावजूद उन्हें 2 साल के बाद भारत के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया। इसके 1 साल बाद अक्षर पटेल ने भारत के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अपना डेब्यू किया।हालांकि रवींद्र जडेजा के कारण उन्हें कम ही मौके मिले।

10 साल बाद मिला टेस्ट में मौका

वनडे और टी20 के डेब्यू के बाद अक्षर पटेल को टेस्ट में डेब्यू के लिए काफी लबां इंतजार करना पड़ा। जहां साल 2021 में जब चोट के चलते रविंद्र जडेजा टीम से बाहर हुए थे तब इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू दौरे पर उन्हें टीम में चुना गया और उस दौरान उन्होंने भारत के लिए टेस्ट में डेब्यू किया। उस सीरीज में अक्षर पटेल ने तहलका मचा दिया अक्षर पटेल ने उस सीरीज के 3 मैचों में 27 विकेट झटक के रिकॉर्ड बनाया था।

इसके बाद से लेकर अब तक अक्षर पटेल ने भारत के लिए अबतक 12 टेस्ट मुकाबले हैं जिनमें 50 विकेट चटकाए हैं। वहीं अबतक उन्होंने कुल 51 वनडे मुकाबले खेले हैं जिनमें 58 विकेट अपने नाम किए। वहीं 40 टी20 मुकाबलों में उन्होंने 37 विकेट चटकाए हैं।

ALSO READ:भारतीय टीम का नए कप्तान का नाम हुआ ऐलान, हार्दिक पांड्या नहीं, ये खिलाड़ी लेगा रोहित की जगह, बनेगा भारतीय टीम का नया कप्तान