शुभमन गिल - सारा तेंदुलकर

लंदन के द ओवल स्टेडियम में 7 जून से 11 जून के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 469 रन बनाए थे।

वहीं दूसरी पारी में उसने 270 रन बनाए। इसी के साथ लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम पहली पारी में 296 रन बनाने में कामयाब रही। दूसरी पारी में टीम 234 रन ही बना पाई। ‌ इस तरह डब्ल्यूटीसी के फाइनल मुकाबले में टीम को 209 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी मिली सजा

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के बाद आईसीसी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा जुर्माना लगाया है। दरअसल टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया को धीमी ओवर की गति के लिए अपने सभी मैच फीस गवानी पड़ी। दोनों ही टीमें चार चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी लेकिन

तब भी कोई भी टीम समय से ओवर नहीं फेंक पाई। इस तरह भारतीय टीम को 100 फ़ीसदी मैच का जुर्माना लगाया गया और ऑस्ट्रेलिया को अपनी मैच फीस का 80 प्रतिशत हिस्सा गवाना पड़ा। धीमी गति के ओवरों के साथ आईसीसी ने शुभमन गिल पर भी बड़ा जुर्माना ठोका है।

शुभमन गिल पर भी ठोका बड़ा जुर्माना

दरअसल कैमरन ग्रीन की कैच पर शुभमन गिल ने इसका एक फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जारी किया था जिसके बाद आईसीसी ने उन्हें आर्टिकल 2.7 को तोड़ने का दोषी पाया। इस आर्टिकल में कहा गया है कि, कोई भी खिलाड़ी अंपायर के फैसले पर आलोचना या अनुचित टिप्पणी नहीं कर सकता।

ऐसे में अब शुभमन गिल को मैच फीस का 15% जुर्माना देना होगा। इसी के साथ उनके खाते में एक डिमेरिट पॉइंट भी जोड़ दिया गया है। बता दें कि, शुभमन गिल का पिछले 24 महीने में यह पहला अपराध है उन्होंने सिर्फ एक आईसीसी के नियमों का उल्लंघन किया।

Also Read:एशिया कप 2023 में भारतीय टीम में हुई धोनी की एंट्री! रोहित फिर बने कप्तान! टूर्नामेंट के लिए ऐसी है 15 सदस्यीय भारतीय टीम!