यह साल भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। भारत को आगामी 7 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हिस्सा लेना है। वही इसके बाद टीम इंडिया को इस साल के अंत में विश्व कप में हिस्सा लेना है। जिसकी मेजबानी भारत खुद करने वाला है। इसको लेकर भारतीय टीम ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। अब इसी बीच इस विश्व कप के सेलेक्शन को लेकर बड़ी खबर सामने आयी है।

20 खिलाड़ियों को चुना

दरअसल पिछले साल भारत को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस हार से भारतीय क्रिकेट टीम को बोर्ड को तगड़ा लगा था। इस हार के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड एक्शन मोड में नजर आया था। इसके भारतीय टीम ने शुरू से ही विश्व कप के लिए भारतीय टीम की सेलेक्शन प्रोसेस शुरू कर दी थी।

इसके बाद साल की शुरुआत में एक मीटिंग हुई थी। बीसीसीआई ने तब ही वर्ल्ड कप के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट कर लिया था। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उस मीटिंग का हिस्सा रहे विश्वस्त सूत्र ने इसकी जानकारी दी। समीक्षा बैठक में ये तय किया गया था कि 2023 वर्ल्ड कप तक यही 20 खिलाड़ी टीम में रोटेट किए जाएंगे। हालांकि बोर्ड का फिलहाल फोकस पूरी तरह से टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल पर है।

13 साल से नहीं जीते कोई भी आईसीसी ट्राॅफी

यह साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। टीम इस साल दो आईसीसी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने जा रही है। जहां पहले टेस्ट चैंपियनशिप में हिस्सा लेगी और इसके बाद विश्व कप में हिस्सा लेगी। टीम इस दौरान कोशिश करेगी इस साल इन दोनों टूर्नामेंट में से किसी एक को जीतकर आईसीसी ट्राॅफी जीतना चाहेगी।

भारत ने साल 2013 में अपना आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट जीता था। इसके बाद भारत ने लगभग हर साल आईसीसी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है लेकिन टीम इंडिया टूर्नामेंट जीतने में लगातार नाकाम रही है। टीम के लिए इस कारण इस साल दोनों टूर्नामेंट काफी महत्वपूर्ण रहने वाले है।

ALSO READ:WTC FINAL के लिए हुआ भारतीय टीम प्लेइंग XI का हुआ ऐलान, हरभजन सिंह ने चुना सबसे घातक प्लेइंग XI, इन्हें बनाया विकेटकीपर