2 जून से जापान के काकमिगहारा में महिला जूनियर एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) शुरू होने जा रही है। इस लीग के लिए भारतीय महिला की हॉकी टीम रविवार की सुबह केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट से रवाना हो गई है। वहां पर भारतीय जूनियर महिला टीम का मुकाबला ग्रुप चरण के दौरान पूल ए में कोरिया, मलेशिया, चीनी ताइपे और उज्बेकिस्तान की हॉकी टीम से होगा।

उधर पूल बी में जापान, चीन, कजाकिस्तान, हांगकांग और इंडोनेशिया की टीम की टक्कर होगी। बता दें कि ये खेल जूनियर एशिया कप एफआईएच जूनियर विश्व कप के लिए एक क्वालीफाइंग इवेंट होगा और ये महिला जूनियर एशिया कप 2023 भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण भी है। इसके पीछे का कारण ये है कि टूर्नामेंट शीर्ष तीन देश ही एफआईएच जूनियर महिला हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई होंगे।

इस टीम से होगा पहला मुकाबला

भारतीय महिला हॉकी टीम का पहला मुकाबला 3 जून को उज्बेकिस्तान की हॉकी टीम से होगा। फिर 5 जून को मलेशिया के खिलाफ टीम पूल में उतरेगी। वहीं 6 जून को कोरिया और 8 जून को चीन की ताइपे से देश की टीम की टक्कर होगी।

इस खेल का सेमीफाइनल 10 जून को होगा और फाइनल की तारिख 11 जून रखी गई है। भारतीय महिला हॉकी टीम की कैप्टन प्रीति और उपकप्तान दीपिका टीम की नेतृत्व करेंगी। इसको लेकर उन्होंने बयान भी दिया है।

टीम की कप्तान ने दिया ये बयान

कप्तान प्रीति भारत ने कहा, “हम अपने अभियान को लेकर बहुत आश्वस्त हैं। हमारे पास एक अच्छी, अनुभवी टीम है। हमने पिछले कुछ महीनों में कड़ी मेहनत की है और टीम जापान में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए काफी उत्साहित है।” वहीं रवाना होने से पहले उपकप्तान दीपिका ने कहा,

“हमने एक ही कैंपस में सीनियर टीम साथ ट्रेनिंग ली है। हमारी टीम भी कुछ समय के लिए एक साथ कैंपस में रही है, इसलिए टीम की अच्छी बॉन्डिंग है और हम अपनी ताकत और कमजोरियों को जानते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “आमतौर पर इस टूनार्मेंट में, भारत ने हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है और हम उसे जारी रखना चाहेंगे। हमारा पहला मकसद ग्रुप चरण में शीर्ष पर रहना है और फिर नॉकआउट चरण में एक बार में एक मैच जीतना है।”

ये हैं भारतीय जूनियर महिला टीम की खिलाड़ी

डिफेंडर- महिमा टेटे, प्रीति (कप्तान), नीलम, रोपनी कुमारी, अंजलि बरवा।
मिडफील्डर- मंजू चौरसिया, रुतजा दादासो पिसल, वैष्णवी विठ्ठल फाल्के, ज्योति छत्री, सुजाता कुजूर, मनश्री नरेंद्र शेडगे।
गोलकीपर- अदिति माहेश्वरी, माधुरी किंडो।
फॉरवडर- दीपिका (उपकप्तान), दीपिका सोरेंग, मुमताज खान, सुनेलिता टोप्पो, अन्नू।

Also Read:WTC फाइनल से तुरंत पहले TEAM INDIA के इस खिलाड़ी ने सभी फॉर्मेट्स से किया संन्यास का ऐलान, टीम में छाई मायूसी