छोटी गंडक नदी

महाराजगंज (Maharajganj) के निचलौल क्षेत्र में तहसील क्षेत्र से होकर बहने वाली छोटी गंडक नदी में इन दिनों बालू खनन का कार्य जोरों से चल रहा है. बिना पट्ठा और अनुमति के बालू माफिया नदी से अवैध खनन करने से कतरा नहीं रहे हैं. किसानों की खेती योग्य भूमि नदी में विलीन होती जा रही है. इस मामले में किसानों की शिकायत के बाद भी खनन और पुलिस विभाग द्वारा रोक नहीं लगाई जा रही है.

क्षेत्र के किसानों ने लगाया ये आरोप

क्षेत्र के किसान रामबचन गुप्ता, किशोर पांडे, विलास चौधरी, अनिल आदि ने बताया कि सफेद बालू खनन के काले कारोबार के लिए कोठीभार थाना क्षेत्र सबसे मुफीद साबित हो रहा है. नदी के बेलवा घाट सोनबरसा चांदपुर और बलुवा हरपुर पकड़ी में नदी के दोनों तटों पर अंधाधुन अवैध खनन हो रहा है जिससे नदी के बंधे कमजोर होते जा रहे हैं. इस मामले में खनन निरीक्षक मोहम्मद असद का कहना है कि छोटी गंडक नदी से अवैध खनन की शिकायतें मिली है. पिछले दिनों कुछ कार्रवाई हुई है और अब इस मामले को भी गंभीरता से लिया जा रहा है.

चौकी से लेकर राजस्व विभाग की है मिलीभगत

छोटी गंडक नदी में जो अवैध खनन हो रहा है उसका साक्षात प्रमाण जगह-जगह पर बने गड्ढे बयां कर रहे हैं. स्थाई ग्रामीणों की मानें तो पूरी रात बालू की लोडिंग होती है और सुबह होते ही यह ट्रॉली ग्रामीण क्षेत्र में निकल जाती है. गांव वालों का मानना है कि चौकी से लेकर राजस्व विभाग तक का मामला सेट है और सबका इसमें हिस्सा फिक्स रहता है. यही वजह है कि कोई इसमें किसी तरह की कार्यवाही नहीं कर रहा है.

Read More : Maharajganj: जय श्री गुप्ता के घर पहुंची कृषि विभाग की टीम, मृत बताकर बंद कर दिया गया सम्मान निधि