गन्ना खेती का सर्वे

जिले में गन्ना क्षेत्रफल के आंकड़ों को गन्ना सर्वेक्षण नीति जारी होने के बाद गन्ने की खेती का सर्वे शुरू हो गया है. दरअसल आगामी पेराई सत्र 2023-2024 के लिए गन्ना सर्वेक्षण का कार्य शुरू कर दिया गया है जो 15 जून तक चलेगा. पिछले साल की तरह इस साल भी पुराने किसानों के साथ गन्ने की खेती करने वाले नए किसानों का भी सर्वे किया जाएगा. नए किसानो को समितियों से जोड़ने के लिए गन्ना विभाग ने तैयारियों को जोरों- शोरों से शुरू कर दी है.

गन्ना किसानों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

गन्ना एवं चीनी आयुक्त ने पेराई सत्र 2023-24 को जिले में गन्ने की संभावित उत्पादन की जानकारी के लिए नए गन्ना किसानों का सर्वे कराने का निर्देश जिला गन्ना अधिकारी को दिया है. गन्ना क्षेत्रफल निर्धारण के लिए गन्ना विभाग ने खास तैयारी की है. सर्वे के दौरान गांव में गोष्ठियों का आयोजन कराकर नए किसानो को समितियों से जोड़ा जाएगा. सदस्य नहीं बनने पर किसानों को गन्ना आपूर्ति की सुविधा चीनी मिलों में नहीं मिलेगी. ऐसे में नए किसानो को सर्वे के समय घोषणा पत्र के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक व जन सुविधा केंद्र से प्राप्त राजस्व खतौनी हर हाल में देनी होगी.

क्षेत्रफल जानने के लिए शुरू की गई ये पहल

इसके अलावा किसान के पास एक चालू मोबाइल नंबर रखना होगा ताकि एसएमएस के माध्यम से सूचना प्राप्त करने में किसानों को किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े. जिला गन्ना अधिकारी द्वारा बताया गया है कि गन्ना आयुक्त के निर्देश पर गन्ने की खेती का क्षेत्रफल जानने के लिए इस सर्वे को शुरू किया गया है जहां नए किसानों का सर्वे किया जाएगा.

Read More : एक साल पहले हुई थी इस एक्टर की शादी, अचानक घर पर मिली लाश , इस वजह से परेशान होकर किया आत्महत्या