आईपीएल 2023

आईपीएल (IPL) 2023 के बीच एक बहुत बड़ा फैसला बीसीसीआई (BCCI) द्वारा लिया गया है जहां कुछ बड़े खिलाड़ियों पर अब बैन होने का खतरा भी मंडराने लगा है. आपको बता दें कि अभी तक इस सीजन कुल 28 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें एक से बढ़कर एक रोचक मुकाबले फैंस को देखने को मिले पर इस वक्त हम जिन खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं उन्हें कप्तानी संभालते हुए जुर्माना भरना पड़ा है और कई बड़े फैसले भी इनके खिलाफ लिए जा सकते हैं.

इन कप्तानो पर बीसीसीआई ने कसा शिकंजा

दरअसल आईपीएल (IPL) 2023 में अभी तक देखा जाए तो गुजरात टाइटंस (GT) के कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान फाफ डू प्लेसी (Faf du Plessis), राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, एक मैच में मुंबई इंडियंस की कमान संभालने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और लखनऊ के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) को स्लो ओवर रेट के चक्कर में मैच का 25 फ़ीसदी जुर्माना भरना पड़ा है, जिन खिलाड़ियों से 12- 12 लाख रुपए वसूले गए हैं. इतना ही नहीं इन कप्तानों पर बैन होने का खतरा भी मंडरा रहा है.

दोबारा गलती करने पर होना पड़ सकता है बैन

इस नियम के मुताबिक अगर देखा जाए तो पहली बार ऐसी गलती करने पर कप्तान को 1200000 रुपए का जुर्माना देना पड़ता है और अगर किसी फ्रेंचाइजी के कप्तान द्वारा बार-बार गलती को दोहराई जाती है तो कप्तान का जुर्माना 2400000 हो जाएगा और बाकी टीम के प्लेयर को मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना देना होगा. वहीं तीसरी बार स्लो ओवर रेट की गलती पर कप्तान को 3000000 का जुर्माना देना होगा और एक मैच के लिए बैन भी लग सकता है.

इसके बाद टीम के प्लेयर्स को मैच फीस का 50 फ़ीसदी जुर्माना देना होगा. अगर कप्तान दो बार और ये गलती करते हैं तो फिर उन पर बैन लगाया जा सकता है.

ये कहता है नियम

अगर नियमों की चर्चा करें तो आईपीएल (IPL) में 20 ओवर का मुकाबला होता है जिसके लिए 90 मिनट का समय तय होता है. सभी टीम को इतने ही तय समय में 20 ओवर में गेंदबाजी करनी होती है. अगर 20वां ओवर 85वें मिनट में शुरू हो जाता है तो कप्तान और टीम पर स्लो ओवर रेट का जुर्माना नहीं लगता लेकिन इसके बाद अगर ये शुरू होता है तो फिर कप्तान पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

Read More : अंतिम ओवर में MI के मुंह से जीत छिनने के बाद बोले अर्शदीप सिंह, कहा- ‘जब से मैंने ये सुधार किया NO BALL से छुट्टी मिली गयी’