महाराजगंज

महाराजगंज (Maharajganj) शहर में अब एक बहुत बड़ी बदलाव की लहर दौड़ रही है, जहां गुजरे वक्त के महाराजगंज और वर्तमान समय में जो महाराजगंज की तस्वीर है उसमें जमीन आसमान का अंतर नजर आ रहा है, क्योंकि धीरे-धीरे अब सड़कें चौड़ी हो रही है ताकि लोगों के लिए लंबी दूरी का सफर आसान बन सके. इस सुखद पहलू के साथ-साथ कई दुखद पहलू भी है और कई लोगों को इस खबर से निराशा भी होंगी. दरअसल कॉलेज रोड सड़क चौड़ीकरण की जद में आने वाली दुकानें जल्द ही टूटती नजर आएगी, जिससे महाराजगंज (Maharajganj) के व्यापारियों की रात की नींद उड़ चुकी है.

सड़कों के चौड़ीकरण से लोगों की उड़ी रातों की नींद

सड़कों के चौड़ीकरण को लेकर व्यापारी काफी चिंतित नजर आ रहे हैं और सभी परेशान हैं. बताया जा रहा है कि कोई 40 साल से वहां कारोबार कर घर गृहस्ती चला रहा है तो कोई 50 साल से दुकान बनाकर अपनी जिंदगी गुजार रहा है. ऐसे में इन दुकानों को तोड़ना इन लोगों के पेट पर लात मारने जैसा है. अब सब कुछ फाइनल हो चुका है और जल्द ही इस ओर बहुत जल्द ही कार्य किया जाना है.

टूटेगी लगभग 200 दुकानें

दरअसल सड़क का सबसे प्रमुख हिस्सा कॉलेज रोड है और काफी लंबे समय से सड़क के दोनों किनारे कई दुकानें खोली गई है, जहां अब सड़क चौड़ा करने को लेकर लगभग सब कुछ फाइनल हो चुका है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने महाराजगंज (Maharajganj) ठूठीबारी सड़क को फोरलेन होने की घोषणा भी कर दी है. ऐसे में यह प्रक्रिया अपने अंतिम चरण पर पहुंच चुका है. करीब 200 से अधिक दुकानें सड़क के दायरे में आ रही है जिसका टूटना तय माना जा रहा है. ऐसे में कितने घर भी टूटेंगे.

हाईवे का किया गया नामकरण

भारत सरकार की सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने महाराजगंज (Maharajganj) से निचलौल, ठूठीबारी से नेपाल बॉर्डर को जोड़ने वाले हाईवे को एन एच 730 एस नाम दिया है. 40 किलोमीटर लंबी यह 30 मीटर चौड़ी बनेगी. नगर के मुख्य चौराहे पर इसका टर्मिनल बनाया जाएगा.

Read More : Maharajganj: कुत्तों के झुंड ने 11 वर्षीय बच्चे को नोच-नोचकर मौत के घाट उतारा, शव देखकर कांप गई लोगों की रूह