Maharajganj: कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिले में करेंगे इन परियोजनाओं का लोकार्पण, लोगों की मुश्किलें होगीं दूर, जिले में दिखेगा विकास
Maharajganj: कल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिले में करेंगे इन परियोजनाओं का लोकार्पण, लोगों की मुश्किलें होगीं दूर, जिले में दिखेगा विकास

महाराजगंज (Maharajganj) नगर की जीएसवीएस इंटर कॉलेज (GSVS Inter College) में रविवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) जिले के विकास से जुड़ी 4.72 अरब की 144 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. बताया जा रहा है कि इन परियोजनाओं में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, पर्यटन व खेलकूद शामिल है जहां समाज के हर वर्ग के लोगों को लाभान्वित करने के लिए यह पहल की जा रही हैं जिससे विकास की गति बढ़ेगी और लोगों को काफी सुविधा भी मिलेगी.

इस ओर उठाया जाएगा बड़ा कदम

बताया जा रहा है कि लोकार्पण की जाने वाली परियोजनाओं में ढाई करोड़ से स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं को सुदृढ़ किया जाएगा. वहीं मुख्यमंत्री की ओर से एक करोड़ 19 लाख से जिला अस्पताल में बने मेडिकल सर्जिकल एवं एक्सीडेंटल इमरजेंसी यूनिट का लोकार्पण किया जाएगा. अभी तक जिला अस्पताल रेफर सेंटर बना है. इसके शुरू होने से दुर्घटना से जुड़े लोगों को जिंदगी को बचाने में काफी मदद मिलेगी.

वहीं 80 लाख की लागत वाले जिला होम्योपैथिक चिकित्सालय व 40 लाख की लागत वाले अड्डा बाजार के पशु चिकित्सालय का भी लोकार्पण किया जाएगा. पशु चिकित्सालय के लोकार्पण से जहां पशुपालकों को राहत मिलेगी वहीं होम्योपैथिक चिकित्सालय भवन के कर्मियों व अधिकारियों की मुश्किलें भी दूर होगी.

सड़कों के निर्माण से लोगों को मिलेगी सुविधा

सड़कों का सही तरह से निर्माण होने से लोगों को वाहनों चलाने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी और वाहनों की रफ्तार बढ़ेगी. मुख्यमंत्री जिले के सभी 5 विधानसभा क्षेत्र में बनने वाली कुल 250 किलोमीटर सड़क का भी लोकार्पण किया जाएगा. सड़कों के बन जाने से ना केवल वाहनों की रफ्तार बढ़ेगी बल्कि कई लाख लोगों को सीधे तौर पर इसका लाभ मिलेगा जो सही समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच पाएंगे.

अब लोगों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

वही इस परियोजना में मुख्यमंत्री की ओर से लगभग 25 करोड़ की लागत वाली 11 पेयजल परियोजना का लोकार्पण किया जाएगा. प्रारंभ होने से 40,000 से अधिक ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जा सकेगा. इससे जहां आमजन को शुद्ध पानी उपलब्ध कराने का सपना साकार होगा. वही कई जगह के लोगों को सहूलियत भी मिलेगी. इसके अलावा मुख्यमंत्री की ओर से 1 करोड़ 15 लाख की लागत से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में बने डाइट के शैक्षिक भवन का लोकार्पण किया जाएगा.

पर्यटन के विकास के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लेहरा देवी मंदिर पर 2 करोड़ 86 लाख की कराए गए पर्यटन विकास कार्य और चौक बाजार मंदिर में एक करोड़ 14 लाख से कराए गए मंदिर स्थल के सुदरीकरण कार्य का भी लोकार्पण करेंगे.

युवाओं के लिए बनेगा खेल मैदान

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से युवाओं के विकास के लिए मनरेगा के तहत लगभग चार करोड़ की लागत से बनकर तैयार लगभग 15 मनरेगा पार्को व खेल मैदानों का भी लोकार्पण किया जाएगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री की ओर से विद्युत निगम व सिंचाई विभाग की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं का भी लोकार्पण होगा.

Read More : Maharajganj: 70000 देने पर नगर पालिका में नौकरी लगवाने का किया जा रहा दावा, मुकदमा दर्ज