बीएसए कार्यालय महाराजगंज

शुक्रवार को महाराजगंज जिले के पनियारा फरेंदा क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया गया तो शिक्षकों की स्थिति बेहद ही खराब नजर आई. शिक्षक इस दौरान अनुपस्थित नजर आए जिसके बाद निरीक्षण में अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों का वेतन व शिक्षामित्रों का मानदेय रोकने का निर्देश दिया गया. इतना ही नहीं शिक्षा अधिकारी गरिमा यादव को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है.

निरीक्षण के दौरान खुली शिक्षकों की पोल

निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय कक्षा दसवीं टोला की शिक्षा प्रियंका पांडे अनुपस्थित मिली. प्राथमिक विद्यालय जंगल बड़हरा में शिक्षक जसवीर सिंह अनुपस्थित थे. इसके साथ ही फरीदा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय ओशिया टोला में शिक्षक चंद्र पाल व शिक्षिका सरोज सिंह अनुपस्थित मिले. इसके साथ ही कंपोजिट विद्यालय डिंडोरी में अनुचर उमेश भी अनुपस्थित नजर आए जिस पर सभी का एक दिन का वेतन रोका गया. वहीं प्राथमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान राकेश सिंह, कंपोजिट स्कूल डिग्री में शिक्षा मित्र हरिपाल गुप्ता व प्राथमिक विद्यालय माधव नगर में माधव नगर बद्री टोला के शिक्षामित्र वीरेंद्र कुमार के अनुपस्थित होने पर उनका मानदेय रोकने का निर्णय लिया गया.

बस रसोईया थी स्कूल में मौजूद

निरीक्षण के दौरान जब पनियारा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय इलाहाबास में देखा गया तो वहां पर सिर्फ और सिर्फ रसोईया ही मौजूद थी. कोई शिक्षक अथवा शिक्षामित्र विद्यालय पर नहीं मिला जिस पर बीएसए ने सभी का वेतन व मानदेय अगले आदेश तक रोक दिया है.

अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

पनियरा ब्लाक के पेपर बक्स कंपोजिट स्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक अमित सिंह बीएसए का लोकेशन ट्रेस करने के चक्कर में फस गए. बीएसए के मुताबिक दौरे की सूचना पर एक विद्यालय के शिक्षक आसपास के दूसरे विद्यालय के शिक्षकों को निरीक्षण की जानकारी देते रहते हैं. निरीक्षण के दौरान विद्यालय के शिक्षक के मोबाइल पर कॉल आई. उन्होंने मोबाइल को हैंडफ्री कराया जिस पर उसकी ओर से मेरा लोकेशन पूछा जा रहा था. बीएसए ने कहा कि शिक्षक का यह कृत्य गैर जिम्मेदाराना है. इस आधार पर उसके वेतन को अगले आदेश तक रोका गया है.स्कूल की जांच में अनुउपस्थित मिले शिक्षकों का वेतन व शिक्षामित्रों का मानदेय रोका गया है और इस तरह उदासीनता बरतने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.