महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया के सबसे अच्छा फिनिशर और विकेटकीपर बल्लेबाज माना जाता है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए है। उनके जाने के बाद सभी भारत के युवा बल्लेबाज रिषभ पंत से यह सब की उम्मीद थी लेकिन वें एक्सीडेंट के कारण इस समय टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। जिसके बाद टीम इंडिया के लिए एक नया विकेटकीपर बल्लेबाज उभरकर आ रहा है। जो दोनों की तरह बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग करता है।

पंत और धोनी की तरह करते है बल्लेबाजी

दरअसल हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं उस खिलाड़ी का नाम, जितेश शर्मा है। जो पंत और धोनी की तरह ही विकेटकीपिंग करते हैं और उनकी तरह ही तूफानी फिनिशिंग भी करते हैं। यही कारण है कि पंत के चोटिल होने के बाद लगातार उन्हें टीम इंडिया में मौका दिया जाने की बात की जा रही है। उन्होंने आईपीएल में भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया था।

हाल ही में जितेश शर्मा ने एक इंटरव्यू दिया था। जहां जितेश शर्मा से जब फिनिशर की भूमिका के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘अच्छी आदतें आपके साथ रहती हैं और ‘पावर हिटिंग’ एक आदत है जिसे मैंने विकसित किया है. मैं प्रैक्टिस के दौरान अच्छी आदतों को अपनाने पर ध्यान देता हूं। आप अभ्यास के दौरान जिस काम पर सबसे ज्यादा मेहनत करते हैं, उसे आपके लिए मैदान पर करना आसान हो जाता है।’

अंतिम ओवरों में सोचकर बल्लेबाजी करता हूँ

जितेश शर्मा ने आगे बात करते हुए कहा, ‘प्रैक्टिस के दौरान मै मैच की किसी परिस्थिति के बारे में सोच कर बल्लेबाजी करता हूं। तब मैं 16वें , 17वें और 18वें ओवर में बल्लेबाजी के बारे में सोचता हूं। फिर मैं खुद को काल्पनिक मैच स्थितियों में रख कर प्रैक्टिस करता हूं। मैं ये सोचकर अभ्यास करता हूं कि टीम को 12 गेंदों पर 30 या 6 गेंदों पर 18 या 3 गेंदों पर 12 रन की जरूरत हो।’ उन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स को भी शुक्रिया अदा किया।

आपको बता दें कि इस सीजन जितेश शर्मा ने आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए फीनिशर की भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपनी टीम के लिए कई मैचों में अंतिम ओवरों में तूफानी बल्लेबाजी की थी। उन्होंने अभी तक 17 फर्स्ट क्लास मैचों में 4 अर्धशतकों की मदद से 632 रन बनाए हैं। इसके अलावा लिस्ट ए में उन्होंने 2 शतक और 7 अर्धशतकों की बदौलत 1350 रन बनाए है। वहीं, टी20 मैचों में एक शतक और 9 अर्धशतक लगाते हुए 90 मैचों में 2096 रन बनाए हैं।

ALSO READ:भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा एशिया कप का फाइनल, जानें कब और कहां देखें फ्री लाइव महामुकाबला