भुवनेश्वर कुमार

भारतीय टीम के स्विंग के किंग कह जाने वाले तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) पिछले काफी लम्बे समय से टीम से बाहर चल रहे। वे पिछले दिनों आईपीएल में खेलते हुए दिखाई दिए थे, उसके बाद उन्हें टीम इंडिया (Team India) में मौका नहीं मिला। वे पिछले काफी लम्बे समय से एक खिलाड़ी के कारण भारतीय टीम से बाहर चल रहे है। जिसके चलते अब वे जल्द ही टीम इंडिया से संन्यास की घोषणा कर सकते है।

भुवनेश्वर कुमार इस खिलाड़ी के वजह से ले सकते है संन्यास

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को पिछले काफी समय से टीम इंडिया (Team India) में नहीं चुना जा रहा है। उनकी जगह टीम में अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) को टीम में लगातार मौका दिया जा रहा है। अर्शदीप के कारण ही भुनेश्वर को साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद खेलने का मौका नहीं मिल रहा है। उनकी जगह लगातार अर्शदीप को मौका दिया जा रहा है।

अर्शदीप भी भुवी की तरह ही शुरू में गेंद को स्विंग को कराते और फिर अंत में यॉर्कर गेंदे फेंकते है। जिसके कारण अर्शदीप को ज्यादा मौका दिया जा रहा है। उनकी उम्र के कारण भी बीसीसीआई (BCCI) उन्हें ज्यादा मौका दे रही है। जिसके कारण और भुवनेश्वर कुमार के लिए मुसीबते बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि भुवनेश्वर जल्द ही टीम इंडिया की ओर से संन्यास की घोषणा कर सकते है।

एक समय थे तीनो फॉर्मेट में टीम का हिस्सा

आपको बता दें कि भुनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) पहले टीम इंडिया (Team India) के तीनों फॉर्मेट का हिस्सा हुआ करते थे। वे भारतीय टीम की ओर से तीनो फॉर्मेट में 5 विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज़ भी बने थे। लेकिन पहले तो फॉर्म में गिरावट के कारण उन्हें टेस्ट के लिए नजरअंदाज कर दिया गया। उसके बाद वनडे और अब टी20 से भी उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है।

भुवी ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी वनडे मैच 21 जनवरी 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इसके अलावा भुवी ने अपना आखिरी टी20 मैच 22 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। भुवनेश्वर कुमार ने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने ने भारत के लिए अब तक 21 टेस्ट, 121 वनडे और 87 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने टेस्ट में 63, वनडे में 141 और टी20 में 90 विकेट लिए हैं।

Also Read : डेब्यू मैच में शतक लगाने के बाद भी नही खुश है यशस्वी जायसवाल, बोले- जब भी बल्लेबाजी….. सभी का अपना-अपना तरीका