भारतीय क्रिकेट टीम 1 महीने के ब्रेक के बाद जल्द ही मैदान पर लौटने वाली है। टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच, 3 एकदिवसीय और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। हाल ही में बीसीसीआई ने टी20 सीरीज़ के लिए भारतीय टीम की घोषणा की है। इस सीरीज में भारतीय टीम ने एक खिलाड़ी को मौका देकर उसका करियर बचा लिया है। आईये जानते है इस खिलाड़ी के बारे में।

अजीत अगरकर ने इस खिलाड़ी को चुनकर बचाया करियर

दरअसल बुधवार को अजीत अगरकर के नेतृत्व में भारतीय चयन सीमित ने टी20 सीरीज़ के लिए भारतीय टीम का चयन किया। इस टीम की कमान एक बार हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है। टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। इस टीम में चाइनमैन स्पिनर कुलदीप यादव को भी मौका मिला है। बीसीसीआई ने उन्हें मौका देकर उनका करियर बचा लिया है।

हालांकि इस सीरीज में कुलदीप यादव को  मौका मिलना बेहद मुश्किल है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए चुनी गई टी20 टीम में स्पिनर्स की ही बात करें तो अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई को मौका मिला है। जाहिर सी बात है कि सभी का खेल पाना मुश्किल है। अगर हर मैच में भी प्लेइंग-11 बदली जाए तो ऐसे में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर इसका असर पड़ेगा। इसी वजह से कुलदीप अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद पिछले कुछ वक्त में ज्यादा मैच नहीं खेल पा रहे हैं।

शानदार रहा क्रिकेट करियर

कुलदीप यादव ने 2017 में ही तीनों फॉर्मेट में डेब्यू कर लिया था। एक वक्त में उनकी और चहल की जोड़ी को काफी सराहा गया। दोनों ने मिलकर अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान किया। हालांकि धीरे-धीरे दोनों में से किसी एक को ही मौका मिलने लगा और अभी तक ये सिलसिला जारी है। कुलदीप ने अभी तक 8 टेस्ट, 81 वनडे और 28 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में 34, वनडे में 134 और टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में कुल 46 विकेट लिए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम : ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार.

ALSO READ:इरफ़ान पठान, युसूफ पठान, समेत इन खिलाड़ियों ने छोड़ा देश, अब जिंबाब्वे के लिए खेलेंगे क्रिकेट, देखें पूरी टीम